Professional Blogging क्या है और इसे कैसे करें In Hindi ?

0
124

Professional Blogging Tips यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप पेशेवर ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं। आज के लेख में, हम जानते हैं कि Professional Blogging क्या है। जब भी हम Professionally रूप से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल का उपयोग करना चाहते हैं और इससे अच्छी कमाई करते हैं।

Contents hide

इससे पहले कि मैं Professional Blogging के बारे में बताऊ, मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा विचार देता हु । एक ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है जहाँ लोग अपने ज्ञान या जानकारी को Share करते हैं।

हर दिन लाखों लोग अपनी समस्याओं को हल करने के लिए Google या विभिन्न Search इंजनों पर खोज करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि Search इंजन लोगों की समस्याओं को हल करते हैं। इसका काम बस यह है, यह विभिन्न ब्लॉग और वेबसाइटों से जानकारी एकत्र करता है और आपको उनके लिंक दिखाता है।

हम कह सकते हैं कि, लोग अपनी जानकारी Share करने के लिए Blogging कर रहे हैं। यह पाठकों और Blogging (लेखकों) दोनों को एक दूसरे की मदद करता है।

Professional Blogging Tips

आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा विचार आए होंगे। यदि ब्लॉग्गिंग का अर्थ है ज्ञान बांटना, तो Professional Blogging क्या है? जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था, यदि हम Professionally रूप से कुछ करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम इससे कुछ पैसे कमा सकते हैं। इस तरह हम Blogging को दो श्रेणियों में बाँट सकते हैं।

  • Personal or Hobby Blogging
  • Professional Blogging

Personal or Hobby Blogging: Personal or Hobby Blogging वे होते हैं जिनके पास Share करने के लिए कुछ कहानी या अनुभव होता है। यहाँ अपने बारे में, या किसी और के बारे में जानकारी हो सकता है। उन्हें Blogging से पैसे कमाने की ज़रूरत नहीं है।

वे सिर्फ शौक के आधार पर Blogging करते हैं। इसी समय, उनके पास कोई विशिष्ट रणनीति या योजना नहीं है। वे बिना किसी मकसद के Share करते हैं। वे केवल टाइम पास पर Blogging करते हैं।

Professional Blogging :Professional Blogging वे होते हैं जो Blogging करके पैसा कमाते हैं, वे अपना घर चला सकते हैं। यह उनके लिए एक तरह का व्यवसाय है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Professional Blogging पैसा कैसे कमाते हैं।

तो, मैं आपको बता दूं कि जो लोग ब्लॉग या वेबसाइट में विज्ञापन देखते हैं, ये लोग उससे पैसे कमाते हैं। वैसे, ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा ये ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं। उदाहरण के लिए : –

  1. Advertising
  2. Content subscriptions
  3. Membership websites
  4. Affiliate links
  5. Donations
  6. Ebooks
  7. Online courses
  8. Coaching or consulting

ये कुछ उपाय थे जिनके द्वारा वे अपने लिए आय उत्पन्न करते हैं।

Professional Blogging क्या है

Professional Blogging

आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगर क्या होता है। तो आइए आपको कुछ ज्ञान के बारे में बताते हैं। क्या यह संभव है कि कोई बिना योजना के व्यापार कर सकता है? नहीं, यह संभव नहीं है। प्रोफेशनल ब्लॉगर्स के पास एक अच्छी और बेहतर योजना और रणनीति होती है, जिसके माध्यम से वे अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं।

इसी तरह, एक Professional Blogger एक Personal Blogger से अलग होता है। यदि आप लिखने की हिम्मत करते हैं, तो आप आसानी से ब्लॉगिंग लाइन में आ सकते हैं। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए बेहतर योजना, समर्पण, कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता है।

Blogging यह नहीं है कि, आज एक ब्लॉग बनाएं और कल से कमाई शुरू करें। उसके लिए, आपको कड़ी मेहनत और अधिकतम धैर्य की आवश्यकता है।

अमित अग्रवाल, जिन्हें भारतीय Professional Blogger के पिता के रूप में जाना जाता है, इन्होने ब्लॉगिंग के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। आज, वह ब्लॉगिंग से बहुत कमाता है, जिसे कोई भी कंपनी संभवतः पेश नहीं कर सकती है। जो कोई भी ब्लॉगिंग के लिए अपनी नौकरी छोड़ देता है या ब्लॉगिंग को अपनी नौकरी मानता है, या तो वे ब्लॉगिंग के माध्यम से अच्छी कमाई कर रहे हैं,

यदि आप कहीं काम कर रहे हैं, तो आपको अपने सीनियर्स को हर समय सुनना होगा, आपको समय पर कार्यालय पहुंचना होगा, लेकिन ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है। आप कहीं से भी और कभी भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आप अपने खुद के मालिक होंगे। इसलिए इस तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में ब्लॉगिंग से बेहतर कोई काम नहीं है।

एक बेहतर Professional Blogger बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

यहां मैं आपके साथ कुछ जानकारी बताने जा रहा हूं जो एक Professional Blogger बनने के लिए एक सामान्य ब्लॉगर के लिए बहुत उपयोगी होने जा रहे हैं। यहां आप ब्लॉग बनाने का तरीका पढ़ सकते हैं।

विलक्षण हो

Uniqueness ब्लॉगिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह Blogging के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपका ब्लॉग अद्वितीय नहीं है, तो लोग इसे पसंद नहीं करेंगे क्योंकि कई ब्लॉग हैं जो समान सामग्री लिखते हैं और लोग ऐसे लेखों को अधिक पसंद नहीं करते हैं।

और जो लोग पसंद नहीं करते हैं, वे इसे भी नहीं पढ़ेंगे, इसलिए आप नहीं कमाएंगे। इसलिए यदि आप एक बेहतर पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपका ब्लॉग और इसकी सामग्री सभी अद्वितीय होनी चाहिए।

आपको पैशनेट और पेशेंट होना होगा

अगर आपका लक्ष्य केवल ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको ब्लॉगिंग नहीं करनी चाहिए। सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं।

यदि आप एक सफल पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए निरंतर प्रयास करना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी, अपने आप को प्रेरित रखना होगा और आप जो भी काम कर रहे हैं उसके प्रति भावुक होना चाहिए। इसलिए अगर मेरा मानना ​​है कि आपको केवल उसी चीज़ पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए जो आपको दिलचस्प लगे।

Professional Blogging Tips

अन्य ब्लॉग पढ़ें

यदि आप किसी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, तो आपको उस क्षेत्र में पहले से मौजूद प्रतियोगियों के बारे में जानना होगा। यह कार्य ब्लॉगिंग के लिए भी उपयुक्त है। यहां आपको पहले अपने प्रतियोगियों के ब्लॉग पढ़ना चाहिए, यह समझना चाहिए कि वे क्या लिखते हैं और कैसे लिखते हैं।

ऐसा करने से, आप उनकी रणनीतियों को समझ सकते हैं और अपनी रणनीतियों का निर्माण करने के लिए अपने स्वयं के दिमाग का उपयोग कर सकते हैं। पेशेवर ब्लॉगिंग में पढ़ना और लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आप अच्छा लिखते हैं तो अति-आत्मविश्वास की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पढ़ना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। Professional Blogging Tips

कॉपी मत करो

आप पहले से ही इस मामले से परिचित होंगे कि जिस भी विषय पर आप ब्लॉग बनाते हैं, उस पर पहले से ही लाखों ब्लॉग होंगे। जो अक्सर इसी तरह के लेख लिखेंगे। और ऐसे में अगर आप उनकी तरह दूसरों से कॉपी करना शुरू कर देंगे तो आप कभी भी प्रोफेशनल ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे।

इसलिए, किसी भी नए लेख को लिखने से पहले, इसके बारे में डेटा इकट्ठा करें, इसके लिए आप बहुत सारे शोध कर सकते हैं। और फिर अपने विचारों को एक अच्छा रूप दें जो लोगों को कुछ मूल्य देगा। Professional Blogging Tips

Professional Blogging Tips

एक Niche पर धयान दे

यह ब्लॉगिंग की कुंजी है। जिस भी विषय या Niche को आप चुनना चाहते हैं, उस पर केवल एक लेख लिखें। लेखों के विषय को बार-बार न बदलें। ऐसा करने से, लोग आपके ब्लॉग के शीर्ष पर विश्वास खो देते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप वित्त के ऊपर लिखते हैं, तो आपको उसी पर संबंधित लेख लिखना चाहिए, कारों पर नहीं। ऐसा करने से आपके वित्त दर्शक कारों से संबंधित तकनीकी लेखों को नहीं समझ पाएंगे और आपके ब्लॉग का मूल्य धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

इसलिए एक जगह पर रहना और लेख लिखना बेहतर है। यह आपके वफादार आगंतुकों को बढ़ाने की संभावना बढ़ाता है।

अपने Niche के अन्य ब्लॉगों में योगदान करें

Google ने स्वयं कहा कि SEO के दृष्टिकोण से, Guest ब्लॉगिंग एक बहुत अच्छी SEO रणनीति है। यह समाधान तब तक प्रभावी है जब तक आप बेहतर ब्लॉग में बेहतर लेख प्रस्तुत करते हैं। इससे आपके ब्लॉग का जोखिम बढ़ जाता है। लोग आपके विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, जो आपके आला में लेख पढ़ते हैं।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग के शीर्ष ब्लॉगर्स की एक सूची तैयार करनी होगी और उन्हें अतिथि पोस्ट के लिए संपर्क करना होगा जिससे आप दोनों को लाभ होगा। इससे आप दोनों में अच्छा नेटवर्क बनेगा। इससे लंबे समय में आप दोनों को फायदा होगा।

आय के स्रोत बढ़ाएं

अगर आपको लगता है कि आप अपने ब्लॉग से इतनी आमदनी नहीं कर पा रहे हैं तो आपको अपनी आय के स्रोतों को बढ़ाना होगा। इसका मतलब है कि आपको न केवल अपने ब्लॉग में विज्ञापन देना होगा, बल्कि आप अन्य तरीकों जैसे सहबद्ध विपणन, बैनर, प्रचार, सामग्री लेखन, भुगतान किए गए पदों का भी उपयोग कर सकते हैं।

निरतंरता बनाए रखें

जो ब्लॉगर अक्सर भूल जाते हैं वह सुसंगत है। यह वही है जो एक पेशेवर ब्लॉगर से एक सामान्य ब्लॉगर को अलग करता है। लाभ कमाने की तुलना में आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कम करना आसान है। इसलिए हमें लगातार ब्लॉगिंग करनी चाहिए।

यदि कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर लगातार अच्छी पोस्ट लिख रहा है, तो वह अपने लिए एक अच्छा दर्शक वर्ग बना सकता है, जो उसके ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

जिन लोगों को दैनिक पोस्ट लिखने में परेशानी होती है, वे सप्ताह में 2 से 3 पोस्ट लिख सकते हैं, इससे उनकी उत्पादकता कम नहीं होगी। मेरा मानना ​​है कि पदों की गुणवत्ता और मात्रा का ध्यान रखा जाना चाहिए।

सोशल मीडिया में खुद को अच्छी तरह से स्थापित करें

सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन की वस्तु के रूप में न करें। सोचें कि यह एक ऐसा मंच है जहाँ आप अपने कौशल का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए कर सकते हैं। इससे उनका आप पर विश्वास बढ़ेगा और वे आपके ब्लॉग के वफादार दर्शक बन जाएंगे।

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है, जहां आप लोगों को महान मूल्य प्रदान करके संलग्न कर सकते हैं। चूंकि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन आते हैं, इसलिए यह आपके लिए अपनी गुणवत्ता को दूसरों तक फैलाने का एक बेहतरीन मंच होगा।

अपने ब्लॉगिंग लक्ष्य निर्धारित करें

अगर कोई ब्लॉगर प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहता है, तो उसे उसके सामने Blogging Goals सेट करना होगा। इससे उसे पता चल जाएगा कि वह अपने लक्ष्य के कितना करीब है।

वर्ष की शुरुआत में अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें, आपको हमेशा याद रहेगा कि आपको पूरे साल क्या करना है। यह आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और खुद को प्रेरित करने में सक्षम करेगा।

ब्लॉग अपडेट करते रहे

आज का समय बदलने वाला है। यहाँ पर हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है, उसी तरह से Blogs के साथ भी ऐसा ही होता है। दर्शकों को हमेशा कुछ नया चाहिए।

एक पेशेवर ब्लॉगर होने के नाते, आपको अपने ब्लॉग की सामग्री को लगातार अपडेट करना होगा। ऐसा करने से, न केवल आपके दर्शकों को लिप्त हो जाएगा, बल्कि इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक भी काफी हद तक बढ़ जाएगा।

आखिर ये प्रोफेशनल ब्लॉगर क्या करते हैं?

भले ही आपके कान सुनने में बहुत अच्छे हों, लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉगर महीने में लाखों रुपये कमाते हैं। लेकिन सच्चाई उतनी खूबसूरत नहीं है।

इन पेशेवर ब्लॉगर्स का जीवन उतना सहज नहीं है जितना कि बोला गया। इस आरामदायक जीवन के पीछे, कई अलग-अलग कौशल, कई घंटे की कड़ी मेहनत, रात भर जागने के बाद ही संभव है।

धीरे-धीरे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन आ रहे हैं, ऐसी स्थिति में नई सामग्री की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए, यदि आप भी एक पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आप अपनी कड़ी मेहनत और उल्लिखित रणनीतियों के साथ उस स्थिति को प्राप्त कर सकते हैं।