Adsense Native ads Kya hai

1
55

Google ने “Adsense Native ads” नामक एक नई प्रकार की AdSense ad unit की शुरुआत की है , जिसके जरिये आप अपने Site के Design के अनुसार Ads को Design कर सकते हैं . Google ने बात अपने Official Blog पर  बात Confirm किया हैं . और इसमें कहा गया हैं की इस तरह का ad unit से Visitors का User Experience और जायदा अच्छा होगा . और इससे अपना Adsense Revenue Increase कर सकते हैं.

Adsense Native ads क्या है

According to Google, “Adsense Native ad formats designed to match the look and feel of your site, providing a great user experience for your visitors”. यानि Adsense Native ads आपके site के लुक से Match करने के लिए Design किए गए Ads हैं जो आपके Visitors के लिए Grate Use Experience प्रदान करते हैं . इसमें आपको तीन Categories देखने को मिलता हैं .

Adsense Native ad में पहले आपको सिर्फ ‘Matched Content’ ads देखने को मिलता था लकिन अब से आपको दो (Two) तरह के नया ad unit देखने को मिलेगा जोकि हैं In-Feed, In-article हलाकि Matched Content ads सभी publisher के लिए available नहीं होता हैं  But In do नया Ads Unit (In-Feed, In-Article)

Adssense के सभी publisher के लिए available हैं.

आप अब सोच रहे होंगे की ‘Ads तो पहले भी आते थे लकिन Adsense Native ads में नया क्या हैं ?

जैसे की आपको मैंने पहलेही बतया हैं की Adsense Native ads के जरिये आप अपनी Site के Design के अनुसार ads unit design कर सकते हैं . जो की आपको पुराण कोई भी ad unit में देखने को नहीं मिलता था.

Google Adsense Native ads क्यों इस्तेमाल कैसे करें

यहाँ पे Adsense native Ads इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा हैं Grater User Experience. मतलब पहल आपको पता नहीं चलता था की आप के site पर किस तरह का ads show होगा , किस color का ads show होगा लकिन Adsense Native ads से आप अपने अनुसार ads color adjust कर सकते हैं जिसे आपका Site में ads पर click Rate भी increase होगा और इसके जरिये आप जयादा पैसा कमा सकते हैं . निचे मैंने और दो कारन बतया हैं Google Adsense Native Ads इस्तेमाल करने का

A great user experience: इस तरह का ads आपकी site पर स्वाभाविक रूप से फिट होते हैं और अपने Visitors के लिए अधिक आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए High Quality Advertisement element जैसे High Resulation Image, Attractive Title इस्तेमाल होते है.

Ads Responsiveness : Native ads का एक और खासियत हैं की ये Mobile, Tablet और Dekstop के साथ साथ सभी device पे इसका responsiveness ख़राब नहीं होता .

Ease of use: Responsive ads के साथ साथ आपको avise Adsene में Ads Customizing tool भी दिया जाएगा जिसके जरिये आप बोहत आसानी से आपके site के look जैसा ads create कर सकते हैं.

मुझे पता हैं अभी आपके मन में सवाल चल रहा हैं की Adsense Native ads इस्तेमाल कैसे करे ?

Adsense Native ads इस्तेमाल कैसे करें 

आपको मेने पहले ही बताया हैं की Ads Native Ads में तीन तरह का ads देखने को मिलता हैं जिसका Details आपको निचे मिलेगा

In-Feed: इस तरह का Ads unit Website के feed के अंदर फिट होते हैं , जैसे site पर artice लिस्ट होते हैं.

In-article ads: इस तरह का Ads unit पैरा ग्राफ के बीच लगा ते हैं.

Matched Content: Matched Content Adsense Natives ads में सबसे पहले launch हुआ था . Matched Content ad के जरिये Publisher अपने खुद की content का promote कर सकते हैं . इस तरह का ads सभी publisher को नहीं दिया जाता . इसके लिए आपके site Adsense के Matched content Criteria policy के साथ match होना होगा.

अगर आपके पास adsense account है तो आप Native ads का लुफ्त उठा सकते हैं . Adsense Native Ads इस्तेमाल करने के लिए निचे दिए गए steps को follow करे.

 

अब आपके सामने Ads का Category नज़र आएगा इसमें जिस type का ad आप अपने site पर लगाना कहते हैं उस पर click करे

अपने Site के look के अनुसार color enter करे and then Save and get code पर click करे . और उस code को अपने site के article के अंदर paste कर दे .

1 COMMENT

Leave a Reply