Backlinks क्या है Backlinks कैसे बनाएं 2020 में

1
90

Free Backlinks क्या है : What Are Backlinks जिस तरह एक ब्लॉग पर On-Page Seo महत्वपूर्ण है, उसी तरह Blog की Ranking बढ़ाने के लिए Off-Page Seo भी बहुत महत्वपूर्ण है। और सबसे महत्वपूर्ण बात Off-Page Seo में ahrefs Backlinks बनाना है। आज इस पोस्ट में हम Free Backlinks क्या है और Backlinks कैसे बनाएं के बारे में विस्तार से जानेगे।

यदि आप Blogging करते हैं और सबसे अच्छी सामग्री होने के बावजूद, यदि आपके ब्लॉग को Search Engine पर High Ranking प्राप्त करने में परेशानी हो रही है? यदि हाँ तो आपको Backlinks बनाने की आवश्यकता है।

Backlinks क्या है Backlinks कैसे बनाएं

Backlinks kya hai Backlinks Kaise banaye

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके बैकलिंक के बारे में सभी संदेह स्पष्ट हो जाएंगे। और आप अपने ब्लॉग के लिए सही backlinks बनाकर Google में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त करके बहुत अधिक ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।

Backlinks क्या है

Backlink क्या है, इसे समझने से पहले हम backlink की कुछ परिभाषाओं को समझेंगे,

Backlinks परिभाषाएँ हिंदी में

  1. Wikipedia के अनुसार – किसी दिए गए वेब संसाधन का एक Free Backlinks किसी अन्य वेबसाइट (referrer) से उस वेब संसाधन (referrer) का लिंक है, एक वेब संसाधन (उदाहरण के लिए) एक वेबसाइट, वेब पेज या वेब निर्देशिका हो सकता है। है।
  2. Moz के अनुसारBacklinks, जिसे “inbound links” या “incoming links” के रूप में भी जाना जाता है, जब एक वेबसाइट दूसरे से लिंक करती है। बाहरी वेबसाइट का लिंक Backlinks कहलाता है।

मतलब कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट को किसी अन्य वेबसाइट से लिंक मिलते हैं, हम इसे Backlink कह सकते हैं। वास्तविक जीवन की तरह, हम कहते हैं कि मेरे पास बहुत सारे संपर्क हैं, उसी तरह, Free Backlinks आपके लिए Search Engine को संकेत देते हैं जहां आपके Blog के लिंक हैं।

ahrefs Backlinks कई तरह के होते हैं, जैसे किसी के Blog पर टिप्पणी करने से प्राप्त लिंक, छवि साझा करके प्राप्त लिंक, उनके संसाधन में किसी वेबसाइट द्वारा दिया गया लिंक या किसी फ़ोरम पर प्राप्त प्रोफ़ाइल। ।

अब, आइए, ahrefs Backlinks के कुछ महत्वों को समझते हैं, जिसे आप अक्सर सुनेंगे

High Quality Backlinks

उच्च गुणवत्ता वाले Backlinks को लिंक कहा जाता है जो आपको एक ऐसी वेबसाइट से मिलता है जिस पर अधिक डोमेन प्राधिकरण है। ऐसे लिंक आपकी रैंकिंग बढ़ाने में बहुत मदद कर सकते हैं। Google में ऐसे लिंक के उच्च मूल्य के कारण, यह आपके पेज रेंक को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि किसी वेबसाइट से Free Backlinks बनाने से पहले, आपको उसके DA की जांच करनी चाहिए।

Low Quality Backlinks

ये ahrefs Backlinks हैं जिनका google में कोई मूल्य नहीं है, और ऐसे लिंक बनाने से आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी कम हो सकती है। कई बार, कई ब्लॉगर्स को Free Backlinks के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, क्योंकि वे ऐसी वेबसाइटों से जल्दी से कई लिंक बना सकते हैं, जो कि बहुत कम DA होता है। ये लिंक आपको थोड़े समय के लिए लाभ देते हैं, लेकिन बाद में नुकसान ही पहुंचाते हैं।

Internal Link

Internal links वे लिंक हैं जो हम अपने ब्लॉग के एक पोस्ट से दूसरे में देते हैं। आपको अपने ब्लॉग की सबसे महत्वपूर्ण पूर्ण पोस्ट के लिए सबसे आंतरिक लिंक देना चाहिए। यदि आप सही तरीके से Internal links करते हैं, तो आप पेजव्यू बढ़ा सकते हैं और बाउंस रेट कम कर सकते हैं।

Link Juice

Link juice एक non-technical SEO शब्द है, जिसका उपयोग किसी विशेष वेबसाइट या वेब साइट पर hyperlink के SEO मूल्यों को नकारने के लिए किया जाता है।] Google के अनुसार, सर्च इंजनों में शीर्ष रैंकिंग पाने के लिए Google की गुणवत्ता hyperlink (या केवल “लिंक”) सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।

PBN

आपने social media पर ये शब्द कई बार सुना होगा। PBN का एक पूर्ण रूप Private Blog Network है। एक निजी ब्लॉग नेटवर्क आधिकारिक वेबसाइटों का एक नेटवर्क है जिसका उपयोग Google खोज इंजन में उच्च रैंकिंग के उद्देश्य से आपकी वेबसाइट (वेबसाइट) के लिए बनाने के लिए किया जाता है। यहाँ कोई और आपके लिए कुछ पैसे के बारे में बैकलिंक्स बनाने का काम करता है। यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं और आपको ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आपको उनसे दूर रहना चाहिए।

तो अब आपको ahrefs Backlinks और इसकी सभी शर्तों के बारे में समझ आ गया है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि शंकु से किस प्रकार के ahrefs Backlinks हैं।

Backlinks के प्रकार

Backlinks के प्रकार: SEO में Free Backlinks दो प्रकार के होते हैं, एक है dofollow और दूसरा है nofollow। अब आइए विस्तार से समझते हैं कि Do-follow backlinks क्या हैं और nofollow backlinks क्या हैं।

Do-follow Backlinks

Do-follow Backlink का मतलब है आपके ब्लॉग का सीधा लिंक। जब भी हम कोई लिंक बनाते हैं, तो हमें उसे एक विशेषता देनी होती है, यदि हम बिना किसी विशेषता के लिंक बनाते हैं, तो आप इसे कॉल-फॉलो बैकलिंक कह सकते हैं।

एक उदाहरण के रूप में: <a href=”url”>title</a>

SEO के अनुसार, Search Engine ऐसे लिंक को अधिक मूल्य देता है, और रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है।

no-follow backlinks

अगर हम किसी भी ब्लॉग पर टिप्पणी करते हैं, तो हमें इसके साथ अपनी वेबसाइट का लिंक बनाने का मौका मिलता है। यदि आप उस लिंक के स्रोत कोड को देखते हैं, तो आपको इस तरह एक लिंक दिखाई देगा -> <a href=”URL” rel=”nofollow”> Title </a>

जिस लिंक के साथ rel =nofollow” विशेषता शामिल है, उसे nofollow backlink कहा जा सकता है।

ऐसे लिंक का do-follow backlinks की तुलना में कम महत्व है, और सर्च इंजन इसे ज्यादा महत्व नहीं देता है। फिर भी, इस तरह के लिंक निश्चित रूप से कुछ अच्छी वेबसाइटों से बनाए जाने चाहिए। क्योंकि सर्च इंजन पर आपको do-follow और nofollow बैकलिंक्स का बैलेंस बनाना होता है।

यदि आपको उच्च DA साइट से nofollow लिंक भी मिलता है तो यह आपको उच्च रैंकिंग प्राप्त करने में मदद करेगा। अब जानते हैं कि बैकलिंक्स आपकी वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Backlinks Blog के लिए क्यों जरुरी है

Backlinks का महत्व: अच्छी सामग्री बनाने के साथ-साथ, बैकलिंक्स बनाना भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको अलग से समय देना होगा। ब्लॉग के on-page seo के साथ Backlinks बनाना क्यों जरूरी है, कि आप नीचे दिए गए Points से समाज में आएंगे।

#1. Search Engine में रैंकिंग बढ़ती है

High Quitlity Links बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है। जब आप एक उच्च डीए साइट से बैकलिंक्स बनाते हैं, तो यह Google को इंगित करता है कि आपके ब्लॉग या पृष्ठ का मूल्य अधिक है। इससे आप Google पर बहुत अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं।

2. वेबसाइट की प्रतिष्ठा बढ़ती है

यदि आपको एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय वेबसाइट से एक लिंक मिलता है, तो आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा बढ़ जाती है। और ऑनलाइन प्रतिष्ठा आपके लिए बहुत काम कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध समाचार साइट, सरकारी साइट, शिक्षा साइट या अपने आला में सबसे प्रसिद्ध साइट से लिंक प्राप्त करने के लिए।

3. Google नए पृष्ठों को crawl और index करना आसान होता है

यदि आप जानते हैं कि Google कैसे काम करता है, तो आपको पता होगा कि Google प्रत्येक साइट के लिंक का अनुसरण करके अपने मकड़ियों की मदद से अनुक्रमण करता है। मतलब अगर आप ahrefs Backlinks बनाते है तो google आपकी साइट को तेजी से index करेगा।

4. वेबसाइट में एक ट्रैफिक वृद्धि है

बैकलिंक्स बनाने से आपको रेफरल ट्रैफ़िक मिलता है। अगर आप जानते हैं कि सही तरीके से backlinks कैसे बनाते हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारे ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्यू एंड ए साइटों का जवाब देकर, संसाधन पृष्ठों से प्राप्त टूटे हुए लिंक और बैकलिंक्स को बदलना आपके लिए ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए काम कर सकता है।

अगर आप बैकलिंक्स के महत्व को समझ गए हैं, तो अब आप जान गए हैं कि आपको किस तरह के बैकलिंक्स नहीं बनाने चाहिए।

किस तरह के बैकलिंक्स नहीं बनाने चाहिए

यदि आप एक बैकलिंक बनाना शुरू कर रहे हैं, तो इसे बनाने से पहले, यह जानना बहुत जरूरी है कि यदि आप गलत तरह के बैकलिंक्स बनाते हैं, तो इससे आपके ब्लॉग पर बुरा असर पड़ सकता है, और आपको गूगल से जुर्माना लग सकता है।

आपको निम्न प्रकार के बैकलिंक्स कभी नहीं बनाने चाहिए:

1. Link exchanges : कुछ समय पहले यह ahrefs Backlinks बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका था, और ब्लॉगर लिंक के बजाय एक दूसरे को लिंक देते थे। लेकिन जब google को इस बारे में पता चला, तो उसने इसके खिलाफ कार्रवाई की।

यदि आप किसी मित्र को एक महत्वपूर्ण लिंक देते हैं, तो यह सही नहीं है, लेकिन यदि आप ऐसे लिंक के बजाय कई लिंक बनाते हैं, तो यह Google के दिशानिर्देशों के विरुद्ध है। उसके लिए आपको इससे बचना चाहिए।

2. ब्लॉग नेटवर्क के साथ: यदि आपके पास बहुत सारे ब्लॉग हैं और एक-दूसरे को लिंक देते हैं, तो यह आपके लिए अब काम करने वाला नहीं है। इसके अलावा, यदि आप ब्लॉग नेटवर्क से बैकलिंक्स खरीदते हैं, तो आप Google से जुर्माना ले सकते हैं।

3. Widget Backlinks : यदि आप ब्लॉग के लिए थीम डिज़ाइन करते हैं और अपने विजेट या पाद लेख में अपना लिंक देते हैं, तो आपको इसे हमेशा nofollow विशेषता के साथ देना चाहिए। ऐसे लिंक से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

4. विदेशी भाषाओं की साइटों से : यदि आप हिंदी में लिखते हैं और यदि आप चीनी और ऐसी अन्य भाषाओं की साइटों से बैकलिंक्स बनाते हैं तो इसका गूगल पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, आपको हमेशा अपने ब्लॉग की भाषा वेबसाइटों से अधिक लिंक प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।

अब जानते हैं कि किस तरह के बैकलिंक्स बनाने चाहिए और उन्हें कैसे बनाना चाहिए।

Backlinks कैसे बनाये

बैकलिंक्स बनाने के कई तरीके हैं, जिनसे आप बैकलिंक्स बना सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि backlinks और ahrefs Backlinks कैसे बनाते हैं।

1. Natural Backlinks प्राप्त करें

यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट से एक प्राकृतिक बैकलिंक दे, तो आपके लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखना महत्वपूर्ण है। यदि आप अच्छी सामग्री लिखते हैं, तो आप अपने दम पर बहुत सारे बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।

2. Niche से संबंधित साइट पर टिप्पणी करें

बैकलिंक बनाने के लिए, आपको अपने Niche से संबंधित सभी ब्लॉगों पर टिप्पणी करनी चाहिए। चाहे आपको डफ्लो लिंक मिले या कोई फॉलो न हो। यह दोनों महत्वपूर्ण है।

3. गेस्ट पोस्ट लिखें

यह High Quality Do-Follow Link पाने का सबसे अच्छा तरीका है, ताकि आप अपने ब्लॉग के लिए सबसे अच्छा ahrefs Backlinks प्राप्त कर सकें। ऐसे ब्लॉग खोजें और उनके लिए अतिथि पोस्ट लिखना शुरू करें।

4. इन्फोग्राफिक बनाएं

इन्फोग्राफिक एक ऐसी चीज़ है जिसे हर कोई देखना और लिंक करना पसंद करता है। इसलिए आपको इन्फोग्राफिक बनाना चाहिए।

अब जानते हैं कि आपके ब्लॉग के लिए कौन से seo backlinks बने हैं और उनकी गुणवत्ता कैसी है

Backlinks कैसे चेक करें

आपके लिए यह जांचना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके ब्लॉग में लिंक कहां से आ रहे हैं।

तभी आप गलत बैकलिंक्स को हटा सकते हैं।

बैकलिंक चेक करने के लिए कई मुफ्त और सशुल्क टूल हैं। जैसे की google search कंसोल,

arhefs, semrush, backlink checker tool of small seo tool, आदि।

आप इन सभी का उपयोग करके बैकलिंक्स की जांच कर सकते हैं। अगर आप seo backlinks को free में check करना चाहते है तो आप google के Search Console से देख सकते है, की प्रोसेस कुछ इस तरह से है।

सबसे पहले Search Console की साइट को ओपन करें।

अब लेफ्ट साइड स्लाइडर के लिंक पर क्लिक करें।

अब आपको दो प्रकार के अनुभाग दिखाई देंगे, 1 External links And 2. Internal links

External Links section मे नीचे Top Linking Sites अधिक क्लिक करें।

जिस सूची से आपके ब्लॉग को लिंक मिला है वह सूचीबद्ध होगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Free Backlinks के बारे में आपके सभी संदेह साफ़ हो गए होंगे।
अंत में,
मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि सभी लिंक बनाने के बजाय,
आपको धीरे-धीरे केवल उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण करना चाहिए।
ब्लॉग के लिए Backlinks और How to Create Backlinks कैसे बनाये इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।
अगर आप ब्लॉगिंग, seo और ऑनलाइन कमाई सीखना चाहते हैं तो BlogHindiMe.Com पर विजिट करते रहें।

1 COMMENT