Home Internet Blogging Blog क्या है - blog, blogging और blogger की परिभाषा in hindi

Blog क्या है – blog, blogging और blogger की परिभाषा in hindi

blogger

क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग क्या हैं? यदि आप नहीं करते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। शुरुआत में, एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था, और यह 1994 तक वापस चला जाता है। इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों को साझा कर सकते हैं जो आप करते हैं। लेकिन, लोगों ने किसी भी जानकारी को नए तरीके से संवाद करने का अवसर देखा। इसलिए शुरू हुआ ब्लॉगिंग की खूबसूरत दुनिया।

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग की परिभाषा

एक ब्लॉग (shortening of “weblog”) एक ऑनलाइन पत्रिका या सूचनात्मक वेबसाइट है जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या यहां तक ​​कि लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

80 Merry Christmas images, Wishes and Messages 2020

ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए कुछ ही मजबूत लोग हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs a.k.a. में उच्चतर रैंक करने के लिए, जैसे कि आपकी दृश्यता में वृद्धि।

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप इन उपभोक्ताओं को प्राप्त करने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

ब्लॉग क्या है? – ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर की परिभाषा in hindi

तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतने ही आपके वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है। जिसका अर्थ है, एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। कार्रवाई (CTA) में एक शानदार कॉल जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के traffic को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। लेकिन एक ब्लॉग आपको अपने अधिकार का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय लगता है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में उपस्थिति और अधिकार सुनिश्चित करता है।

ब्लॉग संरचना

समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई, और आजकल के ब्लॉगों में अलग-अलग आइटम शामिल हैं। लेकिन, अधिकांश ब्लॉग में कुछ मानक विशेषताएं और संरचना शामिल हैं। यहाँ सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगे:

  • Header with the menu or navigation bar
  • Main content area with highlighted or latest blog posts
  • Sidebar with social profiles, favorite content, or call-to-action
  • Footer with relevant links like a disclaimer, privacy policy, contact page, etc.

ब्लॉग और वेबसाइट क्या अंतर है

अधिकांश लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है। ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है। कई कंपनियां समान कार्य करने के लिए ब्लॉग को अपनी साइटों में एकीकृत कर रही हैं।

वेबसाइटों से ब्लॉगों को क्या अलग करता है?

ब्लॉग को लगातार अपडेट की जरूरत है। अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग साझा करना भोजन व्यंजनों या उनके उद्योग समाचार के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

ब्लॉग सही पाठक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं। पाठकों को टिप्पणी करने और दर्शकों को अपनी विभिन्न चिंताओं को सुनने का मौका मिलता है। दूसरी ओर, स्थैतिक वेबसाइटों में स्थिर पृष्ठों पर प्रस्तुत सामग्री शामिल होती है। स्थैतिक वेबसाइट के मालिक शायद ही कभी अपने पृष्ठों को अपडेट करते हैं। ब्लॉग के मालिक नियमित आधार पर नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपनी साइट को अपडेट करते हैं।

स्थिर पृष्ठ से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में एक बाइलाइन के भीतर प्रकाशन तिथि, लेखक संदर्भ, श्रेणियां और टैग शामिल हैं। जबकि सभी ब्लॉग पोस्ट में उन सभी बायलाइन तत्व नहीं होते हैं, स्थैतिक वेबसाइट पृष्ठों में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है। एक आगंतुक दृष्टिकोण से, एक स्थिर साइट पर सामग्री एक यात्रा से अगली यात्रा में नहीं बदलेगी। एक ब्लॉग पर सामग्री, अभी तक, प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने में कुछ नया पेश करने की क्षमता है। ब्लॉग स्वामी के प्रकाशन कार्यक्रम के आधार पर।

ब्लॉगिंग क्या है?

2000 के दशक की शुरुआत में, कई राजनीतिक ब्लॉगों के जन्म के समय सभी अलग-अलग चरणों में ब्लॉगिंग का उदय हुआ। इसके अलावा, कैसे-कैसे मैनुअल के साथ ब्लॉग दिखाई देने लगे। स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया। संयुक्त राज्य में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 में 31.7 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए निर्धारित है।

ब्लॉगिंग की परिभाषा

ब्लॉगिंग कई कौशलों का समुच्चय है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, लिंक करने और सामग्री साझा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वेब पेज को उपकरणों से लैस करना।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय (popular) क्यों है?

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगिंग प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढ़ती है! इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए कि ‘ब्लॉगिंग क्या है’ हमें इसके उदय के पीछे के कारकों को देखना होगा।

शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि समाचार सेवाओं ने उन्हें आउटरीच और राय बनाने के उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया। यह सूचना का एक नया स्रोत बन गया।

why-is-blogging-popular

ग्राहकों के संतुष्टि के स्तर को बेहतर बनाने के लिए व्यवसायों ने एक अच्छा तरीका देखा। ब्लॉगिंग के माध्यम से, कंपनियां ग्राहकों और ग्राहकों को अप टू डेट रखती हैं। जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर जाते हैं, आपके ब्रांड को उतना ही अधिक जोखिम और विश्वास मिलता है।

व्यक्तिगत और आला ब्लॉगर्स, विशिष्ट विषयों में रुचि रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने की क्षमता को देखा। एक ब्लॉग के माध्यम से, आगंतुक आपके या आपके ब्रांड के साथ टिप्पणी और बातचीत कर सकते हैं जो आपको वफादार अनुयायियों का एक नेटवर्क बनाने में मदद करता है।
क्या आप जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं? एक बार जब आपके ब्लॉग को पर्याप्त ध्यान और प्रशंसक मिल जाएंगे, तो आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के तरीकों पर गौर कर सकते हैं। ब्लॉग के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं और उत्पाद बेच सकते हैं।

ब्लॉगर कौन है?

हाल के दिनों में, ब्लॉगर विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हो गए हैं। कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक कैरियर या नौकरी, अधिक लोग रैंकों में शामिल होने का चयन कर रहे हैं। तो ब्लॉगर कौन हैं? ये ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपसे साझा करना पसंद करते हैं। वे कला, गृह डिजाइन, बढ़ईगीरी और वित्त लेखों से विभिन्न विषयों को पोस्ट करते हैं। ब्लॉगर मोबाइल हैं और उन्हें एक स्थान पर होना आवश्यक नहीं है। वे इंटरनेट पर रहते हैं!

ब्लॉगर की परिभाषा

एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है। वह लक्षित दर्शकों के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय साझा करता है।

आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं?

क्या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहेंगे? हाँ! आज ज्यादातर लोग विभिन्न कारणों से एक ब्लॉग बना रहे हैं।

हर इंसान की अपनी कहानी होती है।

इसलिए, इंटरनेट के माध्यम से, ब्लॉगर्स लोगों के एक बड़े समूह से संवाद कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है?

ब्लॉग आपको किसी भी विषय पर बात करने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देता है।

आपको दिन के दौरान होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर कुछ ब्लॉगर्स लिखने होंगे।

ये छोटे मुद्दों से लेकर जैसे जागने, मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख मुद्दों तक हो सकते हैं!

याद रखें कि एक ब्लॉगर के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है,

आपको उन विषयों पर भरोसा करने की आवश्यकता है,

जिन्हें आप प्यार करते हैं और वेब पर सबसे अच्छे ब्लॉगों में से एक बनने का प्रयास करते हैं।

क्या ब्लॉगर्स को भुगतान किया जा रहा है?

ब्लॉगर पैसा कमाते हैं, लेकिन यह एक अमीर-अमीर-जल्दी पेशा नहीं है।

इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करना शुरू कर सकें,

आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और अपने आला प्रभाव दोनों का निर्माण करना होगा।

और यह बहुत समय और गुणवत्ता की सामग्री लेता है।

जब तक आप इस क्षेत्र में कुछ विश्वसनीयता प्राप्त नहीं कर लेते,

तब तक पैसा बनाने के अवसर स्वयं उपस्थित नहीं होते हैं। तो, व्यापार के लिए नीचे उतरो।

यहां बताया गया है कि आप शीर्ष रैंक वाले आला ब्लॉगर के रूप में अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:

  • निजी रूप से Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना
  • निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक संबद्ध भागीदार बनना।
  • अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे कि ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।
  • अनन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेचना।
  • अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन टूल के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।

यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार और बढ़ावा देने के लिए

एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं,

तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता नहीं बेचेंगे।

लेकिन आप आगंतुकों के ईमेल पते के बदले में लीड कैप्चरिंग टूल के रूप में ई-बुक्स,

गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रम जैसे विशेष डिजिटल उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं और शुरू कर सकते हैं।

इस तरह, आप उन्हें अपनी बिक्री फ़नल से एक कदम आगे बढ़ाएँगे।

अपने दम पर एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं?

अपना निजी ब्लॉग बनाना कुछ कदम लेता है।

सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम भी तय करने की आवश्यकता है

जिसे एक डोमेन नाम भी कहा जाता है,

और सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें। हम स्वयं-होस्टेड प्लेटफ़ॉर्म के साथ जाने की सलाह देते हैं।

जब स्व-होस्ट किए गए प्लेटफ़ॉर्म की बात आती है तो कुछ विकल्प होते हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय है WordPress.org

फिर आपको एक वेब होस्टिंग सेवा चुनने की आवश्यकता है और नए ब्लॉगर्स के लिए, हम HostGator,Bluehost , को दुनिया भर में 2 मिलियन से अधिक वेबसाइटों को चलाने वाली कंपनी की सलाह देते हैं। जब आप उनके साथ साइन अप करेंगे तो आपको एक मुफ्त डोमेन नाम मिलेगा और यदि आप उनकी सेवाओं की तरह नहीं हैं, तो वे 30-दिन की मनी-बैक गारंटी प्रदान करते हैं।

पहला कदम

इस लिंक पर क्लिक करें और आप हमारे प्रशंसकों के लिए आरक्षित “विशेष ऑफ़र” पेज पर जाएंगे। एक बार जब आप वहाँ पहुँचते हैं तो “अभी शुरू करें” पर क्लिक करें।

दूसरा चरण

यदि यह आपका पहला होस्टिंग खाता है, तो आपको मूल योजना से शुरू करना चाहिए,

क्योंकि आपको अपनी आवश्यकताओं और विकल्पों को निर्धारित करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।

मूल योजना में वह सब कुछ है

जो किसी भी शुरुआतकर्ता को एक नया ब्लॉग स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

अन्य योजनाओं पर बाद में विचार करें जब आपका ब्लॉग बंद हो जाए और आपकी जरूरतें और अधिक हो जाएं।

ब्लॉग क्या है? – ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर की परिभाषा in hindi

तीसरा कदम

आपका डोमेन नाम आपके ब्लॉग के भविष्य के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और यही कारण है

अपना समय लेने और एक अच्छा नाम का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है।

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं,

तो “नए डोमेन” कॉलम में नाम दर्ज करें और अपना टॉप-लेवल डोमेन चुनें।

इस “नए डोमेन” बॉक्स में वांछित डोमेन में टाइप करें और BlueHost आपको दिखाएगा कि यह उपलब्ध है या नहीं।

यदि नहीं, तो यह आपको चुनने के लिए समान नामों की एक सूची प्रदान करेगा।

   निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि जब आप ब्लॉगिंग की दुनिया में आते हैं तो आपने कुछ महत्वपूर्ण सीखा है।
यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने में कामयाब रहे हैं
तो आपका अगला कदम अपने भविष्य के पाठकों को
संतुष्ट और व्यस्त रखने के लिए आपके ब्लॉग की सामग्री पर काम करना है।
ब्लॉगिंग संसाधनों की हमारी व्यापक सूची की जांच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
जो आपको अपना नया ब्लॉग चलाने और विकसित करने में मदद करेगा।
Avatar
Vikash Kumarhttps://bloghindime.com
I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers.

Most Popular

WourldFree4u – Download 300MB HD Hollywood Movies

WourldFree4u इंटरनेट सर्फिंग के इस युग में, सब कुछ अब हाथों की नोक पर है। इंटरनेट ने कई लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में...

What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer 2020

Let us tell you today What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer. To avoid the corona epidemic, the things you are advised...

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे 2020 में हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, BlogHindiMe में आपका स्वागत है, आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पूरी जानकारी देंगे, और पिछली पोस्ट...

Google Play Store पे App Upload कैसे करे 2020 में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है BlogHindiMe में, आज इस पोस्ट में, हम आपको Google Play Store Par App Kaise Upload Kare के बारे में...

Recent Comments

BHIM App क्या है? और भीम एप्प का उपयोग कैसे करे जानिए - BlogHindiMe on Blogger Blog Me SEO Setting Kaise Kare 2020 in hindi
error: Content is protected !!