Home Internet Google Pay क्या है, और क्या यह सुरक्षित है 2020?

Google Pay क्या है, और क्या यह सुरक्षित है 2020?

Google Pay क्या है

Google Pay क्या है, और क्या यह सुरक्षित है 2020?

Credit card के बजाय mobile payments– या check – अधिक लोकप्रिय और अधिक सामान्य होते जा रहे हैं। वास्तव में, विश्व स्तर पर, 2021 तक mobile payments लगभग $ 50 billion होने की उम्मीद है, Reuters reports

payments करने के लिए अपने smartphone या smartwatch का उपयोग करने में सक्षम होने से बहुत कुछ समझ में आता है। हम उन्हें लगभग हर जगह ले जाते हैं और आपके पसंद के mobile payments प्रदाता में अधिक credit card जोड़कर आपकी जेब में कोई और स्थान नहीं लेते हैं।

mobile payments विकल्पों में Google pay (Google wallet) Apple Pay AAPL, + 0.25%, Amazon Pay AMZN, + 0.66%, Visa Checkout V, + 0.35% और PayPal PYPL, + 0.15% अन्य शामिल हैं। और इसकी परवाह किए बिना कि आप किसे चुनते हैं, बहुत सारे सवाल हैं। आपकी जानकारी कितनी सुरक्षित है? क्या मैं खरीदारी करने वाले स्थानों को digital payments स्वीकार करता हूं? किसी चीज के लिए payments करना कितना जटिल है?

आपके कुछ सवालों के जवाब देने के लिए, क्रेडिट.कॉम टीम यहां Google Pay में काम करती है, यह क्या है और यह कैसे काम करती है।

जब आप Google Pay के साथ कुछ खरीदते हैं, तो आपके credit card का विवरण व्यापारी को नहीं भेजा जाता है। सिस्टम हर लेनदेन के लिए एक virtual account number बनाता है।

Google Wallet और Google pay में क्या अंतर है

Google का GOOG, + 0.39% digital wallet systam वास्तव में कुछ अलग हिस्सों से बना है। Google wallet पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए Google की मूल सहकर्मी से सहकर्मी payments प्रणाली थी।
 हालांकि यह सेवा अभी भी मौजूद है, नाम बदलकर Google pay कर दिया गया था जब पिछले android पे और Google wallet सेवाओं को 2018 के जनवरी में विलय कर दिया गया था।
Google pay एक digital wallet और payment प्रणाली है। यह आपको देता है:
  1. Send and receive money
  2. Store your credit card and debit card information
  3. Use the information stored in your phone to pay for items in apps, online and in-person

Likee app से पैसे कैसे कमाए (how to earn money Likee ) 2020

 

इन-पर्सन विकल्प के लिए व्यापारी को फील्ड कम्यूनिकेशन (NFC) या “कॉन्टैक्टलेस” payments का समर्थन करने की आवश्यकता होती है। यह वही प्रणाली है जिसका उपयोग EMV chip technology द्वारा credit cardo में किया जाता है, जो अभी भी अमेरिका में कुछ नया है, लेकिन अन्य देशों में “पुरानी टोपी” है।

Google Pay और Apple Pay जैसे इलेक्ट्रॉनिक wallets, जो Google के सबसे बड़े प्रतियोगी हैं,

ने banko और व्यापारियों को chip technology का समर्थन करने के लिए तेजी से आगे बढ़ने में मदद की है और स्वीकृति अब व्यापक है।

Google Pay कैसे काम करता है?

Google Pay एक ऐसा app है जिसे आप अपने smartphone या smartwatch पर download और install करते हैं जो android operating system का उपयोग करता है।

आप android market में app को अपने android phone पर पा सकते हैं। आप इसे iPhone पर उपयोग नहीं कर सकते।

आप दूसरों से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए Google Pay app का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार जब आप app download कर लेते हैं, तो credit card या debit card – या Google card में एक से अधिक card जोड़ना बहुत सरल होता है।Google Pay app में, आप “add credit or debit card” लिंक पर टैप करें और अपने credit card की तस्वीर लेने के लिए फोन के कैमरे का उपयोग करें। ऐप आपके debit card number, समाप्ति तिथि और अन्य विवरणों के लिए तस्वीर को स्कैन करता है।

  1. एक बार जब आप अपना card विवरण दर्ज करते हैं, तो आपको इसे सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। आप इसे कुछ अलग तरीके से कर सकते हैं और अपनी पसंद का तरीका चुन सकते हैं:
  2. अपना सत्यापन कोड email या sms द्वारा भेज और Google Pay app दर्ज करके
  3. अपना सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए अपने bank या credit card जारीकर्ता को कॉल करके
  4. अपनी payment विधि को सत्यापित करने के लिए अपने credit card के app या bank के app में signing करके
  5. अपने खाते में किए जाने वाले एक छोटे से अस्थायी शुल्क की अनुमति देकर औरGoogle Pay app में भुगतान की पुष्टि करें

आपके card को सत्यापित करने के बाद, यह Google pay में लोड हो जाता है।

Online खरीदारी करते समय अब ​​आप checkout में Google pay विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपका फोन Play Protect Certified है और इसमें NFC है और यह चालू है, तो आप अब अपने फोन का उपयोग Google wallet या pay को स्वीकार करने वाले physical stores में payments करने के लिए कर सकते हैं।

  • आपको बस अपना phone unlock  करना है, उसे टर्मिनल पर रखना है और चेक मार्क दिखने की प्रतीक्षा करनी है।

आप bank account की जानकारी भी जोड़ सकते हैं। आपके bank account का उपयोग केवल दूसरों-मित्रों और परिवार से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है – न कि apps , online या physical store स्थानों पर खरीदारी करने के लिए।

क्या Google Pay सुरक्षित है?

Digital wallet के बारे में लोगों की सबसे आम चिंता सुरक्षा है। अपने सभी credit card और debit card की जानकारी अपने smartphone में डालना और इसे server पर संग्रहीत करना कहीं न कहीं जोखिम भरा व्यवसाय लगता है।

Google आपकी जानकारी को कई तरीकों से सुरक्षित करने का उपाय करता है। सबसे पहले, Google stores encryption का उपयोग करके आपकी जानकारी को अपने सुरक्षित server पर संग्रहीत करता है। Cloud storage और data सुरक्षा Google के सभी व्यवसायों के कोने हैं, और यदि कोई आपके data को सुरक्षित रखने में सक्षम है, तो वह Google है।

Google pay का उपयोग करने के लिए आपको अपने smartphone पर सुरक्षा सेट करना होगा। आपको अपने फ़ोन को स्वचालित रूप से lock करने के लिए सेट करना होगा या Google pay ने काम नहीं किया होगा। यदि lock बंद कर दिया जाता है, तो आपके account के नंबर Google pay से हटा दिए जाते हैं। अपने फ़ोन को lock करना सुनिश्चित करना किसी को आपके फ़ोन तक पहुँच प्राप्त करने और आपके नंबर चोरी करने से बचाने में मदद करता है।

शायद सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जब आप Google pay के साथ कुछ खरीदते हैं, तो आपके credit card का विवरण व्यापारी को नहीं भेजा जाता है। यह प्रणाली प्रत्येक लेनदेन के लिए एक आभासी खाता संख्या बनाती है और व्यापारी की payments प्रणाली के माध्यम से जो भेजा जाता है।

Chip credit card के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह एक ही बुनियादी तकनीक है। मैगस्ट्रिप के साथ सामान्य credit card का उपयोग करने की तुलना में यह अधिक सुरक्षित है।

जैसे chip credit card तकनीक के साथ, अस्थायी संख्या फिर से काम नहीं करती है अगर कोई बेईमान व्यापारी इसे स्किम करता है या हैकर व्यापारी के server में सेंध लगाता है और चोरी करता है। यदि आप मैगस्ट्रिप क्रेडिट कार्ड के साथ कुछ खरीदते हैं, तो वास्तविक कार्ड नंबर का उपयोग प्रत्येक लेनदेन के लिए किया जाता है।

Google pay कहां स्वीकृत है?

इन-स्टोर खरीदारी के लिए, Google pay का उपयोग लगभग किसी भी संपर्क रहित भुगतान टर्मिनल के साथ किया जा सकता है। यदि व्यापारी का टर्मिनल “चिप” क्रेडिट कार्ड से भुगतान का समर्थन करता है, तो यह संभवतः Google pay payments का भी समर्थन करता है।

ऑनलाइन भुगतान के लिए आप Google pay का उपयोग भी कर सकते हैं। ऑनलाइन Google pay भुगतान आपको सभी समान सुरक्षा और सुविधा लाभ देता है जो Google pay व्यक्ति को प्रदान करता है।

Google pay का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए सबसे बड़ी बाधा यह नहीं है कि व्यापारी इसका समर्थन करता है या नहीं। यह है कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी इसका समर्थन करती है या नहीं।

अपने कार्ड को Google pay में जोड़ने के लिए, क्रेडिट कार्ड कंपनी और आपके पास मौजूद विशेष कार्ड को Google pay सिस्टम का समर्थन करना होगा। वर्चुअल अकाउंट नंबर फीचर सबसे बड़ा कारक है।

क्रेडिट कार्ड कंपनी को अपने सिस्टम के साथ इन अस्थायी नंबरों का समर्थन करना है, इसलिए Google pay में एक कार्ड जोड़ना जो उस तरह से काम नहीं करता है जो संभव नहीं है।

यदि आपका वर्तमान क्रेडिट कार्ड Google pay का समर्थन नहीं करता है, तो आपको क्रेडिट कार्ड के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे।

Avatar
Vikash Kumarhttps://bloghindime.com
I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers.

Most Popular

WourldFree4u – Download 300MB HD Hollywood Movies

WourldFree4u इंटरनेट सर्फिंग के इस युग में, सब कुछ अब हाथों की नोक पर है। इंटरनेट ने कई लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में...

What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer 2020

Let us tell you today What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer. To avoid the corona epidemic, the things you are advised...

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे 2020 में हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, BlogHindiMe में आपका स्वागत है, आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पूरी जानकारी देंगे, और पिछली पोस्ट...

Google Play Store पे App Upload कैसे करे 2020 में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है BlogHindiMe में, आज इस पोस्ट में, हम आपको Google Play Store Par App Kaise Upload Kare के बारे में...

Recent Comments

BHIM App क्या है? और भीम एप्प का उपयोग कैसे करे जानिए - BlogHindiMe on Blogger Blog Me SEO Setting Kaise Kare 2020 in hindi
error: Content is protected !!