Negative Seo Services से अपनी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित रखें

0
44

Negative Seo Services 2020: Negative SEO क्या है How to Protect Your Website from Negative SEO कोई भी वेबमास्टर जानबूझकर नकारात्मक एसईओ अपनी वेबसाइट पर नहीं करता है। वास्तव में, आपके कुछ प्रतियोगी और स्पैमर्स ऐसा करके आपकी साइट की खोज रैंकिंग को कम करने का प्रयास करते हैं। अपनी खोज रैंकिंग को बनाए रखने के लिए, आपको इस Blackhat SEO के खिलाफ लड़ना होगा, तभी आप अपने ब्लॉग की खोज रैंक बनाए रख पाएंगे।

Google में Top Ranking बनाए रखना आसान नहीं है, यह बहुत मुश्किल है। अब आपको Quality Content
लिखने के साथ-साथ Negative SEO से बचाव के लिए Spam से लड़ना होगा।

अन्यथा, आपकी वेबसाइट पर अच्छी सामग्री होने के बावजूद, Spammer Negative KeyWord आपकी साइट को Google Search इंजन से या उसके नीचे Redirect करेंगे। Negative Seo Services

इसलिए आज मैं आप सभी ब्लॉगर के लिए एक Negative SEO से बचने के लिए दिशानिर्देश प्रस्तुत कर रहा हूं जो आपकी वेबसाइटों को Spam से बचाने में आपकी मदद करेगा।

यदि आप अपने ब्रांड और ऑनलाइन व्यवसाय को गंभीरता से बनाए रखना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें और इसे अच्छी तरह से समझें।

शुरू करने से पहले, मैं आपको बता दूँ कि Negative SEO क्या है? ताकि शुरुआती ब्लॉगर्स को इसे समझने में परेशानी न हो। Negative Seo Services

Negative SEO क्या है?

Negative Seo से अपनी वेबसाइट को कैसे सुरक्षित रखें

Negative SEO का मतलब Black hat and unethical technique का उपयोग करके अपने प्रतियोगी की वेबसाइट की खोज रैंकिंग को कम करना है।

इसमें Spammer अपने प्रतियोगी वेबसाइटों पर Spam Link बनाते हैं और उनकी गुणवत्ता के Backlink को हटाने की कोशिश करते हैं।

जिससे कि उस वेबसाइट का Backlink कम हो जाता है और Spamming बढ़ जाती है, फलस्वरूप उसकी खोज रैंकिंग थोड़ी देर बाद नीचे आ जाती है। Negative Seo Services

Negative SEO हमले कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। जैसा

  • हैकिंग आपकी वेबसाइट
  • अपनी वेबसाइट पर सर्वश्रेष्ठ बैकलिंक निकालें
  • Apni वेबसाइट पर सैकड़ों या हजारों स्पैम लिंक बनाना
  • अपनी सामग्री की प्रतिलिपि बनाना और इसे अन्य वेबसाइटों पर वितरित करना
  • अपने नाम या ब्रांड के साथ नकली सामाजिक प्रोफाइल बनाकर अपनी छवि को खराब करना
  • अप्राकृतिक कीवर्ड का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के लिंक का संकेत देना

आप अपनी वेबसाइट के Backlink की जांच कर सकते हैं और Ahrefs, SEMRush जैसे Backlink ऑडिट टूल का उपयोग करके Spam Link जान सकते हैं।

क्या Negative SEO वास्तव में एक बड़ा जोखिम है?

हां, इसमें कोई संदेह नहीं है, क्योंकि कई वेबसाइटों ने इसका सामना किया है, जिनमें से कुछ Google की रैंकिंग में गिरी हैं जबकि कुछ को Google से हटा दिया गया है। Negative Seo Services

मतलब यह है कि Spammer न केवल आपकी साइटों के लिए Negative SEO द्वारा अपनी खोज रैंक को अपग्रेड कर सकता है, बल्कि Google आपकी साइट को Search परिणाम से गायब कर सकता है यदि Spam अधिक है। Negative SEO क्या है

अगर आप Fiverr पर सर्च करेंगे तो आपको Negative SEO पर काम करने वाले 20,000 से ज्यादा लोग मिलेंगे। इसके अलावा अगर आप ब्लैक हैट फॉर्म देख सकते हैं, जो Negative SEO हमलों की समस्याओं से भरा है।

इसलिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यदि आप अपनी वेबसाइट को Google में Search रहना चाहते हैं, तो आपको Negative SEO के साथ अपनी वेबसाइट की सुरक्षा करनी होगी।

Google ने Webmaster को इस समस्या से निपटने में मदद करने के लिए Disavow Tool जारी किया है, जिसकी मदद से आप Spam Link को फ़िल्टर कर सकते हैं। Negative SEO क्या है

लेकिन इस टूल का उपयोग करके Negative Backlink को छानने में 3-4 महीने या 1-2 महीने का समय लग सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप Negative SEO को सीधे रोकने की कोशिश करें।

वेबसाइट और ब्लॉग को Negative SEO अटैक से कैसे बचाएं? 

यहाँ मैं आपको Negative SEO से वेबसाइट और ब्लॉग को बचाने के लिए कुछ प्रभावी तरीके बता रहा हूं। इसे बहुत अच्छे से पढ़ने के बाद आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

1. Google वेबसाइट Tool में ईमेल अलर्ट सक्षम करें

सबसे पहले, आपको Google Search Console में ईमेल अलर्ट सेवा को सक्रिय करना होगा, ताकि Google आपको Spam समस्या के लिए अलर्ट संदेश भेज सके।

निम्न समस्याएं होने पर Google आपको एक अलर्ट मेल भेज सकता है,

  • आपकी वेबसाइट पर Malware attack
  • यदि आपकी वेबसाइट के पोस्ट /Pages Indexed नहीं होना
  • यदि आपकी साइट में Server connectivity समस्याएं हैं
  • या जब आप Google से मैन्युअल रूप से एक दंड प्राप्त करते हैं

इसलिए आपको हमेशा Google Search Console में ईमेल अलर्ट नोटिफिकेशन को सक्षम करना चाहिए, ताकि किसी भी समस्या के मामले में Google आपको मेल भेज सके।

इसे सक्षम करने के लिए, आप Google Search Console में अपने Google खाते से लॉगिन करें और Webmaster Tools Preferences पर जाएँ।

यहां, ईमेल सूचना विकल्प पर टिक करके ईमेल अलर्ट सक्षम करें।

Enable notification

याद रखें, Google ने कभी दावा नहीं किया है कि यह किसी भी समस्या के मामले में आपकी वेबसाइट पर एक चेतावनी संदेश भेजेगा। इसका मतलब यह है कि यह आवश्यक नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर कोई स्पैम हमला हो और आपको Google का मेल मिले।

लेकिन फिर भी यदि आप Google Webmaster Tools में ईमेल अलर्ट को सक्षम करते हैं और रखते हैं, तो यह आपका एकमात्र लाभ है। Google केवल मामलों में मेल नहीं भेजता है।

2. अपने Backlink प्रोफाइल का ख्याल रखें

यह Spammer को सफल होने से रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा कार्रवाई है। क्योंकि इसमें आपको Negative SEO के तहत अपनी वेबसाइट पर कई Spam Link बनाना बंद करना होगा।

आप अपनी वेबसाइट पर Spam Link खोजने के लिए Ahrefs, SEMRush, Moz Open site एक्सप्लोरर जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Monitorbacklinks.com Spam Link की निगरानी के लिए भी एक बेहतर विकल्प है। प्रसिद्ध SEO विशेषज्ञ नील पटेल भी बैकलिंक्स की निगरानी के लिए एक ही सुझाव देते हैं।

Backlink monitor tool का उपयोग करके, आपको हर सुबह अपनी वेबसाइट पर नए, खोए हुए Backlink की जांच करने के लिए उठने की आवश्यकता नहीं है।

यदि आप मुझसे बात करते हैं, तो मैं इसके लिए SEMRush tool का उपयोग करता हूं, क्योंकि यह मुझे आप के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक सुविधाएँ देता है।

इसकी मदद से, मैं Spam score के आधार पर खराब Backlinks को आसानी से हटा सकता हूं, यह अन्य विशेषताओं में भी उत्कृष्ट है।

backlink-audit-

लेकिन fast indexing के बारे में बात करने के लिए, Ahrefs बहुत बेहतर है।

क्योंकि यह आमतौर पर आपके बैकलिंक को तुरंत दिखाता है और तुरंत आपके डेटाबेस से एक बैकलिंक निकाल देता है।

3. अपने सबसे अच्छे बैकलिंक्स को सुरक्षित रखें

Spammer न केवल आपके ब्लॉग के लिए Spam Linking करते हैं, बल्कि आपकी वेबसाइट / ब्लॉग की गुणवत्ता के बैकलिंक को हटाने का भी प्रयास करते हैं। How to Protect Your Website from Negative SEO

इसके लिए, वे आमतौर पर आपके नाम, छवि का उपयोग करके बैंकिंग वेबसाइट के मालिक से संपर्क करते हैं और उनसे बैकलिंक निकालने का अनुरोध करते हैं। How to Protect Your Website from Negative SEO

ऐसा होने से रोकने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं।

  • हमेशा Gmail , Yahoo जैसे सार्वजनिक मेल के बजाय अपने नाम के तहत एक पेशेवर ईमेल खाते का उपयोग करें।
  • जिन वेबसाइटों और ब्लॉगों से आप एक बैक लिंक बनाते हैं, बस उन्हें अपनी छिपी ईमेल आईडी के अलावा अनुरोध को अनदेखा करने के लिए कहें।
  • अपने सबसे अच्छे जैकलीन का ख्याल रखें, आप इसके लिए मॉनिटर बैकलिंक्स टूल्स का उपयोग कर सकते हैं। जब भी आपसे कोई लिंक हटाया जाए, तो उसके साइट मालिक से संपर्क करें।

बैकलिंक ऑडिट टूल में आप एक टैग के साथ सभी गुणवत्ता के बैकलिंक्स को सूचीबद्ध कर सकते हैं, उस लिनक्स को टैग करें जिसकी आप सबसे अधिक परवाह करते हैं।

4 Hacking and Malware से अपनी साइट को सुरक्षित रखें

अब, साइबर हमले दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, हर दिन हजारों वेबसाइटें हैक होती हैं, लाखों वेबसाइटों पर मैलवेयर हमले होते हैं और कई वेबसाइटों के डेटा चोरी हो जाते हैं।

ऐसी स्थिति में, यह बहुत महत्वपूर्ण हो गया है कि आपको अपनी वेबसाइट की सुरक्षा के बारे में भी चिंता करनी चाहिए। यहां तक ​​कि मैंने 1 दिन में अपनी साइट पर 4,500+ हमलों का सामना किया। How to Protect Your Website from Negative SEO

Hackers ने उन्हें वेबसाइट के मालिकों सहित, उनके वेबसाइट के पन्नों में वायरस, स्क्रिप्ट सहित बिना उनके पेज पर भेज दिया।

भले ही किसी उपयोगकर्ता ने होस्टिंग सर्वर पर ज़िप फ़ाइल या कोई अन्य बैकअप बनाया हो, यह चुपचाप एक्सेस और डाउनलोड किया जाता है।

यानी एक गैर-तकनीकी ब्लॉगर के लिए अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखना बहुत मुश्किल हो गया है। इसलिए, अब अधिकांश वेबसाइटों को ब्लॉग फ़ायरवॉल के साथ जोड़ा जाएगा।

 How to Protect Your Website from Negative SEO

वेबसाइट सुरक्षा के लिए सबसे अच्छे Firewall की बात करें तो Sucuri और Cloudfire सबसे अच्छे हैं। दोनों न केवल वेबसाइट को शिक्षा प्रदान करते हैं बल्कि साइट के विश्वव्यापी प्रदर्शन में भी सुधार करते हैं।

यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं, तो हेमंत तरीकों से अपनी वर्डप्रेस साइट को सुरक्षित कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको 2 चरण सत्यापन प्लगइन का उपयोग करना चाहिए ताकि कोई भी ओटीपी के बिना आपकी साइट पर लॉगिन न कर सके।
  • दूसरा, अपने ब्लॉग के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।
  • अपनी फ़ाइलों और डेटाबेस का नियमित रूप से बैकअप लें।
  • अपनी पोस्टिंग कंपनी से बात करें और उन्हें अधिक सुरक्षा के लिए कहें।
  • मैलवेयर के हमलों को रोकने के लिए एंटीवायरस और फ़ायरवॉल का उपयोग करें।

अगर आपको नहीं पता है कि आपकी वेबसाइट पर हमले हैं, तो इसके लिए आप Sukuri Scanner, Wordfence जैसे सुरक्षा प्लगइन्स का उपयोग करते हैं।

मैं आपको Sukuri plugin का उपयोग करने की सलाह दूंगा क्योंकि यह आपकी ओर से हर एक गतिविधि का Setup करना आसान है।

5. Duplicate Content की जाँच करें

वेबसाइट की सामग्री की प्रतिलिपि बनाकर और किसी अन्य वेबसाइट पर प्रकाशित करके Duplicate Content की समस्याओं को बनाना नकारात्मक एसईओ का एक आसान तरीका है जिसका अधिकांश स्पैमर्स उपयोग करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट की अधिकांश सामग्री डुप्लिकेट है, तो यह अधिक संभावना है कि आपकी वेबसाइट Google द्वारा दंडित हो सकती है।

इस मामले में, आपकी वेबसाइट का खोज रंग आमतौर पर गिरता है और Google आपकी साइट को खोज परिणामों से हटाता है जब डुप्लिकेट सामग्री अधिक होती है।

आप आसानी से Copyscape.com जैसे डुप्लिकेट सामग्री खोजक उपकरण का उपयोग करके इंटरनेट पर अपनी साइट की डुप्लिकेट सामग्री पा सकते हैं।Negative Seo Services

यदि आपकी वेबसाइट की सामग्री आपकी अनुमति के बिना कहीं और प्रकाशित की गई है, तो आपको इसके खिलाफ DMCA शिकायत करनी चाहिए और इसे हटा देना चाहिए। Negative Seo Services

6. अपने social profile पर नज़र रखें

अक्सर, स्पैमर्स सोशल मीडिया पर आपके नाम या आपके ब्रांड के साथ नकली खाते बनाकर आपके दर्शकों, ग्राहकों, आगंतुकों आदि को भ्रमित करते हैं। Negative Seo Services

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, आपको अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नजर रखनी होगी और यदि आपके पास इसके लिए समय नहीं है तो आप Mention.net जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।

जैसे ही कोई सोशल मीडिया पर आपके नाम या ब्रांड का उल्लेख करता है, आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी और आप तुरंत इसके लिए कदम उठा सकते हैं।

इसके अलावा, स्पैमर्स आपकी सामाजिक प्रोफ़ाइल की मित्र सूची में शामिल होकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं।

इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी सामाजिक प्रोफ़ाइल की मित्र सूची में न जोड़ें, बस अपने साथियों से मित्र अनुरोध स्वीकार करें और बाकी से बचें।

7. अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन की जाँच करें

अक्सर, साइट पर स्पैम हमले होते हैं, जब एक साथ हजारों अनुरोध होते हैं, सर्वर ओवरलोड होता है और साइट की पृष्ठ लोड गति बहुत धीमी हो जाती है। Negative Seo Services

ऐसी स्थिति में, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति का परीक्षण करके आपकी साइट पर हमले हुए हैं या नहीं। इसके लिए आप Phatt और Uptimerobot देशी टूल का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप चाहें, तो आप Google Analytics में अपनी वेबसाइट की पेज लोडिंग गति की जांच कर सकते हैं। मैं ज्यादातर चेक वेबसाइटों को गति देने के लिए इस पद्धति का उपयोग करता हूं।

analytics-speed-report-bhm

अपने आप को Negative SEO मत करो

सुनिश्चित करें कि आप स्वयं Negative SEO तकनीकों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं। क्या आपको पता है इसे कैसे किया जाता है

यदि नहीं, तो मैं आपको इस बारे में भी बता दूं कि कैसे एक मास्टर अनजाने में अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को काली टोपी में डालकर कम कर देता है।

अक्सर Webmaster निम्नलिखित Negative SEO गलतियाँ करते हैं।

  • Penalized Websites को जोड़ना
  • वेबसाइट पेजों के लिए पेड लिंक खरीदना
  • Low Quality के अधिक Guest post प्रकाशित करें
  • बहुत सारे आंतरिक लिंक का उपयोग करना।
  • Content में बहुत सारे कीवर्ड शामिल हैं
  • Nofollow Tag का उपयोग किए बिना किसी भी साइट को लिंक करना

9. किसी को अपना दुश्मन मत बनाओ

जीवन में कहीं भी किसी के साथ शत्रुता पैदा करने का कोई कारण नहीं है।

आपको कभी किसी से दुश्मनी नहीं करनी चाहिए। ऑनलाइन दुनिया में ऐसा बिल्कुल न करें।

अक्सर लोग निम्नलिखित कारणों से स्पैमिंग करते हैं।

  • मजे के लिए
  • बदला लेने के लिए
  • Search इंजन में प्रतियोगी से आगे निकलने के लिए
  • या किसी से दुश्मनी मोल लेना

इसीलिए कभी भी अपने ग्राहकों या किसी अन्य प्रतियोगी से बहस न करें,

क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि वे आपको कितना बड़ा नुकसान पहुँचा सकते हैं।

10. अपने शीर्ष रैंक पोस्ट / पृष्ठ का ध्यान रखें

अक्सर स्पैमर अपने शीर्ष रैंक वाले पदों का पता लगाने के लिए

किसी भी वेबसाइट को स्पैम करने के लिए वेबसाइट ट्रैफ़िक ऑडिट टूल का उपयोग करते हैं

और फिर उन्हें छोड़ देते हैं।

ऐसा करना बहुत आसान है, How to Protect Your Website from Negative SEO

वेबसाइट ट्रैफ़िक विश्लेषण टूल का उपयोग करके, आप किसी की वेबसाइट के ट्रैफ़िक स्रोत को भी जान सकते हैं।

अधिकांश समय ऐसा होता है,

मैंने इसे स्वयं सामना किया है और मुझे अभी भी उस अवधि की भयानक भावना याद है,

आपको इससे बचने के लिए ध्यान देना होगा।

और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी साइट अभी चल रही है,

लेकिन एक बार जब शुक्राणु उच्च हो जाते हैं, तो आपकी साइट का Google पूरी तरह से ध्वस्त हो जाएगा।

और फिर आपके पास नकारात्मक एसईओ के खिलाफ लड़ने के अलावा कोई और रास्ता नहीं होगा।

मतलब अगर आपको ये करना है तो क्यों ना करना शुरू करें। How to Protect Your Website from Negative SEO

Conclusion

मैंने वेबसाइट को Negative SEO हमलों से बचाने के लिए इस तंत्र को साझा किया है

क्योंकि ऐसी समस्याएं उठाई गई हैं और मैं नहीं चाहता कि मेरे किसी भी मित्र के साथ ऐसा हो।

मैं चाहता हूं कि हर ब्लॉगर कोच की मेहनत का फल उठाए,

अगर कोई उसकी सफलता के बीच में दीवार बनकर खड़ा है,

तो उसे पता होना चाहिए कि उसके खिलाफ कैसे लड़ना है।

और मुझे उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद,

आप इसे अच्छी तरह से समझ गए होंगे, अब नकारात्मक एसईओ हमलों से कैसे बचें।

इन्हें भी पढ़ें