Home SEO On Page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की Traffic कैसे बढ़ाये

On Page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की Traffic कैसे बढ़ाये

On Page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की Traffic कैसे बढ़ाये

क्या आपके Blog में SEO करनेके बाद भी Search Engine से Traffic काम आ रहे है On Page SEO 😩? इसका वजह हो सकता है On Page Optimization. जी अपने सही सुना On Page Optimization पे अगर कमी रहती है और आप हज़ारो Backlinks बनाले फिर भी आप Search Engine पर अच्छा Rank नहीं कर सकते है.

On Page SEO

Search Engine Optimization On Page SEO में दो तरह के होते है एक है On-Page SEO और दूसरा Off-Page Seo. On Page SEO में हमें – Keyword Research, Post में Keyword का सही जगह में इस्तेमाल करना , अच्छा SEO friendly Title लिखना और अच्छा Meta Description e.t.c काम करना पड़ता है . Or Off Page SEO में हमें – Link Building, Blog Look, User Friendly UI पे काम करना होता है . इस Article में हम On Page SEO के सभी Topics के बारे में जानेंगे और उससे अपने ब्लॉग में कैसे इस्तेमाल करेंगे वो भी जानेंगे.

अगर आपको Blogging में NEWBIE है और आप को SEO के बारे में पता नहीं है तो आप
SEO के है – SEO Basics In हिंदी ” , ये Article पहले पढ़ ले Then इस Article पर continue करे.

Blog से पैसे कैसे कमाए जानिए 2020 में

On Page SEO क्या है ?

जिस SEO तरीके में हम अच्छी Content लिखना , Keyword Research , Post में Keyword इस्तेमाल करना , Appropriate Title देना e.t.c जैसे काम करते है उस SEO technique को On Page SEO कहा जाता है . यानि On Page SEO में हमारा Focus होता हमरे Post को लिखते Time Optimized करना.

On-Page SEO 9+1 Techniques for 2019

1. Keyword Research

On Page SEO में Keyword Research एक बोहत Important काम है . अगर आप BLOG Post के लिए अवि भी Keyword Research नहीं करते है तो आपको Keyword research अवि से start कर देना चाहिए.

Keyword Research के माधयम से हमें उस keyword का बोहत सारा Statics मिल जाते है जैसे उस Keyword को Search Engine पे कितने लोग सर्च करते है , उस Keyword ka CPC कितना है, Keyword का Trends कैसा है , और सबसे जरुरी उस keyword का Competition(कितने लोग एक Keyword पर काम करते है उसे Competition कहते है) क्या है.

अब आपके मन में एक सवाल चल रहा है की कैसे हम Keyword Research करेंगे 🤔?

Ok Don’t Worry मैं बता रहा हु 😊.

Keyword Research के लिए बोहत सरे Free और Paid Tool आते है जिसके माध्यम से आप Keyword का Static जान सकते है.

यहाँ पे मेने कुछ Free और paid Tools के बारे में बताया है . इनका उसे लगवग सब में एक सामान होता है . बस आपको अपना मैं Keyword या फिर आपका Topic डालना होता है और ये सारे tools आपको इस Topic के लिए appropriate Keyword बता देते है और साथ ही साथ Keywords का Statics भी बता देते है.

Keyword Research Tools

  1. Google Keyword Planner (Free)
  2. Toolfest – Auto Suggest (Free)
  3. SEMrush (Paid)
  4. Ahrefs (Paid)
  5. Keywordtool.io (Paid)

Use Longtail Keyword

🤓 Experts के मुताबिक़ जब तक आप लोंगटैल keyword का उसे नहीं करेंगे तब तक आपके Blog Post Search Engine में Ranking मिलना मुश्किल है . Short tail keyword यानि one और two words का होता है for exampleOrganic Traffic”. इस तरह का Keyword का Static बोहत ज्यादा होता है लेकिन इस तरह के Keyword पे आपको Ranking नहीं मिल पायेगा को की ये एक बोहत बड़ा topic है और इसमें Thousands of People और बारे बारे Authorized Blog काम कर रहा है . इन के Competition में क्या आपके ब्लॉग का winning का chances है ?

एक Longtail Keyword का Example होता है “How to get Organic Traffic through SEO” होता है एक Popper Long tail Keyword. आपको Keyword Research Tools की मदत से इस तरह का Kwywords Find करना है.

Downloadhub Bollywood Movies download 300MB dual Audio

2. Chose a Perfect Title

जब आप कोई Query Google पे Search करते है तब आपके सामने Result में क्या आता है ?

Obviously Title आएगा . Blog Post का एक Parfect Title First Impression Create करता है User में और Search engine में . Post का Title जितना Attractive(SEO Optimized) होगा उतनी ही Search Engine से Traffic पाने का Chances भी Increase होगा.

Title को Perfect SEO Optimized कैसे करे ?

Well इसके लिए आपको Rocket Science सिखने की कोई जरुरत नहीं . बस आप अपने ब्लॉग post के लिए title लिखते समय , निचे Mentioned किये गए Points का ख्याल रखे.

  • Length: एक Perfect Title always 70 characters के या उससे काम होता है.
  • Use Target Keyword: आपका Seed Keyword यानि की आपका में Keyword 
  • Title में होना चाहिए.
  • Important Words: अगर आप Tutorial लिख रहे है तो “How to” Keyword Best Practice माना जाता है. इसके अलावा आप Top Best और इस तरह के Wording का इस्तेमाल कर सकते है.
  • Make it Relevant :Title Tag Content की हिसाब से रखे . (For example: मेरा Post है SEO के Basics के बारे में तो यहाँ पे title होगा ( SEO क्या है )
  • Don’t Repeat Keyword: Title में कभी अपना Seed Keyword Repeat न करे.

3. Use Heading Tags (h2,h3,h4) in your Post

Post में Always H2,H3,H4 Tags से Heading बनाये . इससे आपके Post Different Keywords पर रैंक होगा . और हमेशा अपने Post का Related Keywords in Tags में Put करे .

How to Use Heading Tags (h2,h3,h4) in WordPress?

WordPress के editor में आपको Top Left corner में Drop down से आप Heading Select कर सकते है.

WordPress में Heading Drop down में आपको कई सारे option मिलेगा उनका मतलब निचे बताया गया है.

Heading1 = h1 Tag

Heading 2 = h2 tag , Heading 3 = h3 tag , Heading 4 = h4 tag

High Quality Backlink कैसे बनाये 2019 में

How to Use Heading Tags (h2,h3,h4) in Blogger?

Blogger पे भी आपको WordPress की तरह ही Editor में Drop down से Heading कर सकते है .लेकिन यहाँ थोड़ा deference है heading name और tag से .

  • Heading = h2 tag
  • Sub Heading = h3 tag
  • Minor Heading = h4 tag

4. Use SEO Friendly URL/Permalink

SEO Friendly URL उसे करना Always On-Page SEO के लिए बोहत जरुरी होता है इससे Search Engine को आपके Post को समझ ने में और ज्यादा आसान हो जाता है.

बिश्वाश नहीं हो रहा है ? आप बताये आप निचे दी गए कोन सा URL को Prefer करेंगे?

ये SEO Friendly URL नहीं है https://www.Bloghindime.com/post.php?id=145

ये एक SEO Friendly URL है https://Bloghindime.com/seo-overview-hindi/

अब हुआ बिस्वास . एक SEO friendly URL से पता चलता है की Post किस बारे मई है और ये Readable होता है . जबकि Normal URL से कुछ भी पता नहीं चलता.

How to Make SEO friendly  URL?

SEO friendly URL के लिए निचे बताया गए Points को follow करे

Make Your URL Short: Make sure का आपका URL बोहत जायदा बड़ा न हो . Minimum जितना हो सके उतने Word का URL रखे.

Use Keyword: URL में Always मैं Keyword या Related Keyword उसे करे.

Don’t Use Hindi in it: अगर आपके Blog हिंदी में है तो भी आप Premalink हिंदी उसे नहीं करे English Premalink इस्तेमाल करे . क्युकी जब आप हिंदी में Url लिखते है तो वो Automatic Encode हो जाता है फल सरूप वो Unreadable हो जाता है .

WordPress में SEO Friendly URL कैसे Enable करे ?

By default WordPress में आप SEO friendly Url use नहीं कर सकते है उसके लिए सबसे पहले आपको Settings>permalink Option में Post Name को Select करना होगा.

जब आप Permalink से Post Name Select कर लेंगे तब आपको आपके WordPress Editor में Permalink edit का option मिल जायेगा . यहाँ से Permalink यानि URL चेंज कर सकते है.

5. Use Attractive and Informative Meta Description

Search Result में Title के Bad User जो पड़ते है वो है Meta Description. Search Result में 1st Page में 10 Blog का link होता है. Meta description एक ऐसा चीज है जो आपको दुसरो से अगर रखते है . ऐसे Meta Description लिखे की User मजबूर हो जाये इस लिंक पर click करने के लिए.

SEO frindly Meta Description लिखते समय निचे दिए गए बात को धयान रखे

  • Limit: Meta Description 160 Character के अंदर होना चाहिए.
  • Usage of Keyword: उसमें मेंन Keyword और Related keyword in meta Description.
  • Make it Accurate: Always अपने Post का सही Description दे . और जितना हो सके आपके Post wise Accurate करने की कोसिस करे .

6. Make Your Image SEO Friendly

आपके Post Content को तो Google Crawler Read कर लेते है लेकिन Images को वो Read नहीं कर सकता ऐसे में आप सोच रहे होंगे की Google Relevent Photo कैसे दिखते है ?

Image Ko SEO friendly बनाने के लिए कुछ tips है .

Give A Clean Name and Put Keyword in it

Image file को rename कर के उसमे अपना keyword डाले

Use Alt Tag

अपने Image को और ज्यादा Search Engine Friendly बना ने के लिए Alt tag का use करे.

 

कम समय में successful blogger कैसे बने और पैसे कैसे कमाए 10 tips

7. Highlight/Bold Important Words or Sentence

आपके Post जो भी Text ज्यादा Important है उससे Bold या फिर Highlight करे . Example के लिए आप post देख सकते है.

Google Adsense Approved Kaise Karaye 2019 useful 10 tips

8. Link Your Page with Internal or External Pages

Internal Link: अपने Website का एक Post दूसरे पोस्ट में Link करना.

External Link: किसी दूसरे Website या Post का link अपने Post में As a referrence Use करना .

जब भी आप Post लिख रहे है आप Reference Word या फ्रेज का link डाले . For Example मेने मेरे Post पर एक Company का Name उसे कर रहा हु तो उस Company की Site से link डालने को कहते है External Linking इससे आपका Post का ranking Strong होगा.

9. Use Explainable Images or Info graphics

लोगो को हमेशा Fact और statistic अच्छा लगता है . और एक Info-graphic Image के जरिये आप अपने User से वो सब शेयर करा सकते है . जायदा तर Pro Blogger(Neil Patel, Brean Den) उनके हर एक Post में Infographics का Use करते है. Info Graphics On Page के लिए एक नया और Effective Way है .

Jeff Bullas की According Infographics आपके Social Media Reach को Increase करते है . उनके मुताबिक़ User Reguler Text or Images से ज्यादा Infographics image hyada और जल्दी शेयर करते है.

10. Add Video to Your Post

Last but not the least. Add Videos to Your Blog post. A करने से आप जो अपने user को समझाना कहते है वो जल्दी से माझ जायेंगे और इससे आपके blog इम्प्रैशन भी increase होगा . और Bounce rate भी काम जो जायेगा जो की On Page Seo में एक बोहत बड़ा Factor है .

Final Word

सो Guys ये था On-page SEO के बारे में पूरी जानकारी . इस post में Basically इन 2 Years Blogging Life में मेने जितना SEO को जान सका उस Basaes पे ये article लिखा है . अगर आपका कुछ Suggestion है या फिर कोई Doubts then Do Comment below. मैं अपनी तरफ से जवाब देने की पूरी कोसिस करूँगा .

 

Avatar
Vikash Kumarhttps://bloghindime.com
I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers.

Most Popular

WourldFree4u – Download 300MB HD Hollywood Movies

WourldFree4u इंटरनेट सर्फिंग के इस युग में, सब कुछ अब हाथों की नोक पर है। इंटरनेट ने कई लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में...

What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer 2020

Let us tell you today What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer. To avoid the corona epidemic, the things you are advised...

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे 2020 में हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, BlogHindiMe में आपका स्वागत है, आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पूरी जानकारी देंगे, और पिछली पोस्ट...

Google Play Store पे App Upload कैसे करे 2020 में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है BlogHindiMe में, आज इस पोस्ट में, हम आपको Google Play Store Par App Kaise Upload Kare के बारे में...

Recent Comments

BHIM App क्या है? और भीम एप्प का उपयोग कैसे करे जानिए - BlogHindiMe on Blogger Blog Me SEO Setting Kaise Kare 2020 in hindi
error: Content is protected !!