Home SEO Search Engine Optimisation Kya Hai SEO 2020

Search Engine Optimisation Kya Hai SEO 2020

दोस्तों इस post में हम आपको SEO क्या होता है , Search Engine Optimisation क्या है ? अगर आपके मन में भी ये सारे सवाल है तो इस post में हम इसकी जानकारी हिंदी में देने वाले है . Blog बनाना जितना आसान है . उसे Google search result के first page पर , पहले number पे लाना . उतना ही ज्यादा मुश्किल है . क्यूंकि किसी भी website को rank करने के लिए सिर्फ उसे बना देना , कुछ post लिख देना और अच्छा डिज़ाइन कर देना काफी नहीं है.

Search Engine Optimisation Kya Hai SEO

अपने blog को first page पर , first position में लाने के लिए . उसका SEO करना बहुत ज़रूरी होता है . लेकिन ज्यादातर लोग Search Engine Optimisation को समझते ही नहीं है . और कुछ समझ भी जाए , तो भी वो बहुत confused हो जाते हैं . क्यूंकि SEO के कई parts होते हैं . जिसे जाने , और समझे बिना . हम अपने blog के किसी भी post को , first page के पहले में नहीं ला सकते . तो चलिए हम आपको पुरे विस्तार से बताते हैं की SEO क्या है?

SEO Kya Hota Hai ?

SEO क्या होता है ? सबसे पहले हम आपको ये बता दे की SEO Full Form “Search Engine Optimise” होता है . इसका मतलब होता है की अपनी website Google search results में आने के लायक बनाना . इस बात को अच्छी तरह से explain करना , की मेरे blog में या post में किस चीज़ की जानकारी दी गयी है ? अगर Googleboat आपके content को सही तरीके से समझ पायेगा , तो ही आपकी post search result में आएगी . जैसे -: हर सब्जी खेत में उगती है . तो क्या हम सब्जी को खेत से ही तोड़कर खाने लगते हैं ? नहीं ना ! पहले हमें उस सब्जी को खाने लायक बनाना होता है . तभी हम उसे खा सकते हैं .

उसी तरह हमारा blog एक खेत है और इस पर लिखे post सब्जी है . जिसे google boat को , खाने लायक बनाकर हमें देना होता है . और अगर ये सब्जी (blog post) खाने लायक नहीं बानी , या कम स्वाद वाली बानी , तो Google इसे नहीं खायेगा . यानि की हमारी post Google Search Engine Result के पहले पेज पर नहीं आएगी . तो website को Google algorithm के अनुसार बनाना ही Website Search Engine Optimization कहलाता है .

SEO Kitne Prakar Ke Hote Hai ?

Search Engine Optimise भी आपको दो तरीके से करना होता है.

  • On-Page SEO

    Off-Page SEO

  • इन दो Types of SEO के बारे में जानकार आप confuse हो रहे होंगे की कौनसा ज्यादा जरूरी है . तो मेरी राय में On Page SEO ज्यादा मायने रखता है . क्यूंकि हमें organic traffic (google search से आई traffic) चाहिए होता है . और organic traffic लेन के लिए पोस्ट का first page, first position में आना बहुत जरुरी है .
  • Search Engine Optimisation Kya Hai SEO

  • और ये तभी possible है , जब post का Good SEO किया जाए . आपकी सिर्फ एक 100% optimise post भी आपके हर रोज 200 organic traffic ला सकती है . ऐसा हम अपने experience के आधार पर कर रहे हैं . ऐसे ही posts को viral post कहते हैं .
  • ये तो रही SEO क्या होता है की बात … अब बताते है की इन 2 Types of SEO में क्या -क्या आता है .
  • On Page SEO में क्या क्या आता है ?

  • On Page Optimisation का मतलब होता है अपने blog के हर post को Google Algorithm के हिसाब से लिखना और बनाना जिसमे कई सारी चीज़ें आती है . तभी post SEO Friendly बनता है.
  • Title
    Image
    Heading (h1, h2, h3). Post ke andar kabhi bhi h1 nahi dena chahiye.
    Keywords
    Permalink
    Labels
    Description
    Meta Description
    Custom robots header tags
    Robot txt file
    Structure Data
    SSL certificate
    Loading Speed

Search Engine Optimisation Kya Hai SEO

ये सारे Important SEO Factors है जो Blogger के साथ-साथ WordPress Platform के लिए भी है . Custom Permalink का उसे करे . Keywords density का ध्यान रखना जरुरी है . Description 160 character के अंदर होना चाहिए . Image को low KB size, और alt tag के साथ होना चाहिए . Meta description बार बार चेंज नहीं करना . Custom robot header tags को सही तरीके से समझने के बाद में इस्तेमाल करे . Robot txt file के साथ भी यही सावधानी रखनी है .

Structured data errors free रखे .Website में SSL certificate install रखे . इससे आपका blog secure भी रहेगा . Loading speed जितनी कम होगी. उतना ही आपकी website के लिए अच्छा होगा . अब आप समझ होंगे की SEO क्या होता है.

Off Page SEO Me Kya-Kya Aata Hai 

Off Page Optimisation का मतलब होता है . पूरी website को Google algorithm के हिसाब से और ज्यादा बेहतर बनाना . इसके अंदर भी कई important factors है .

  • Directory submission
    Guest posting
    Backlinks
    Comments on other blogs
    Social Sharing

यह सारे ही Off Page SEO Important Factors है . अपने blog को अच्छे directories में submit जरूर करे . अपने content से related blog में guest posting करे . कभी भी low quality backlinks न बनाये . दूसरे blog में comments करते रहे . और अंत में अपनी post को social media sites में share किया कीजिये.

  • यह भी पढ़े 

    Dream11 App Kya Hai – Dream11

  • Downloadhub Bollywood Movies download 300MB dual Audio

  • High Quality Backlink कैसे बनाये 2019 में

  • तो friends हमने पूरी कोशिश ही है . आपको “Search Engine Optimisation क्या है ” ये समझने की . I hope आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की SEO क्या होता है . ये तो hindi post है . लेकिन हमने On-Page SEO टेक्निक्स की बहुत अच्छी website देखि है . लेकिन ये हिंदी website है . लेकिन इसकी जानकारी बहुत अच्छी है . आप एक बार On-Page SEO टेक्निक्स 2018 जरूर पढ़े . Google translate कर के आराम से समझ सकते हैं.
  • Search Engine Optimisation Kya Hai SEO

Avatar
Vikash Kumarhttps://bloghindime.com
I am the founder of this blog and a professional blogger. Here I regularly share useful and helpful information for my readers.

4 COMMENTS

Most Popular

WourldFree4u – Download 300MB HD Hollywood Movies

WourldFree4u इंटरनेट सर्फिंग के इस युग में, सब कुछ अब हाथों की नोक पर है। इंटरनेट ने कई लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में...

What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer 2020

Let us tell you today What Is Hand Sanitizer & How To Use Sanitizer. To avoid the corona epidemic, the things you are advised...

मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करे 2020 में हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, BlogHindiMe में आपका स्वागत है, आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की पूरी जानकारी देंगे, और पिछली पोस्ट...

Google Play Store पे App Upload कैसे करे 2020 में

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है BlogHindiMe में, आज इस पोस्ट में, हम आपको Google Play Store Par App Kaise Upload Kare के बारे में...

Recent Comments

BHIM App क्या है? और भीम एप्प का उपयोग कैसे करे जानिए - BlogHindiMe on Blogger Blog Me SEO Setting Kaise Kare 2020 in hindi
error: Content is protected !!