Software Kya Hai और उसके प्रकार क्या हैं In Hindi

0
91

Computer Software Kya Hai अगर आप मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए

तो इस पेज पर आप विस्तार से पढ़ेंगे जिसमें सॉफ्टवेयर से संबंधित सभी जानकारी, Computer Software Kya Hai, सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के हैं और सॉफ्टवेयर के क्या फायदे हैं।

तो चलिए सॉफ्टवेयर की जानकारी पढ़ना और समझना शुरू करते हैं।

Software क्या है

software kya hota hai

Computer Software Kya Hai

कंप्यूटर को अपना काम करने के लिए, हमें कंप्यूटर को बताना होगा कि उसे क्या करना है।

इस कार्य के लिए, हम कंप्यूटर को कीबोर्ड के माध्यम से निर्देश देते हैं और इन निर्देशों को सॉफ्टवेयर कहते हैं। निर्देशों के इन समूहों को प्रोग्राम भी कहा जाता है।

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इसमें सभी निर्देश होते हैं। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का वह हिस्सा है जिसे हम केवल समझ और महसूस कर सकते हैं।

हम इसे न तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। वे इलेक्ट्रॉनिक रूप में हैं। यदि आपके कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर में खराबी है, तो आपका कंप्यूटर एक कचरा के अलावा कुछ भी नहीं होगा।

कंप्यूटर की खोज चार्ल्स बैबेज ने की थी और उन्होंने सॉफ्टवेयर की खोज भी की थी।

सॉफ्टवेयर किसी भी कंप्यूटर में काम करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर के अलावा आपके स्मार्टफोन में भी सॉफ्टवेयर होता है और अगर आपके स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर खराब हो जाता है, तो आपका स्मार्टफोन भी एक बॉक्स के रूप में रह जाएगा, जिसे आप कोई निर्देश नहीं दे पाएंगे और यह स्वचालित रूप से कार्य करें। करूँगा

उदाहरण के लिए, यदि आपके कंप्यूटर या स्मार्ट फोन का सॉफ़्टवेयर क्षतिग्रस्त है और यदि आप अपने कंप्यूटर में कोई चित्र देखना चाहते हैं, तो आपका कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन आपको फ़ोटो के बजाय बार-बार किसी फ़ोटो या किसी अन्य फ़ाइल में ले जाएगा और आप दबाएं बटन इसके अलावा, आपका कंप्यूटर या स्मार्टफोन रिवर्स में काम करेगा।

हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि सॉफ्टवेयर क्या है और इसकी विफलता का कारण क्या है।

आइये अब आपको बताते हैं कि सॉफ्टवेयर के प्रकार क्या हैं।

Software का प्रकार क्या है?

सॉफ्टवेयर 3 प्रकार के होते हैं

  1. System software
  2. Application software
  3. Utility software

System Software क्या है?

यह सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है जो कंप्यूटर के भौतिक विभाग और सॉफ्टवेयर को नियंत्रित करता है जो कंप्यूटर उपयोगकर्ता और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच संबंध बनाता है।

यह सॉफ्टवेयर अधिकांश कंप्यूटर निर्माताओं द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर उत्पाद में केवल निम्न-स्तरीय भाषा में लिखे गए प्रोग्राम शामिल होते हैं। वे बहुत बुनियादी स्तर पर हार्डवेयर के साथ बातचीत करते हैं।

सिस्टम सॉफ्टवेयर सिस्टम के बहुत करीब है और इसकी गति भी तेज है। इसे डिजाइन करना बहुत मुश्किल है और इसे समझना भी मुश्किल है। यह आकार में बहुत छोटा है और हेरफेर करना मुश्किल है।

यह एक निम्न-स्तरीय भाषा में लिखा गया है, जिसे समझना हर किसी की क्षमता नहीं है। सिस्टम सॉफ्टवेयर के बिना, एक कंप्यूटर न तो अपने आप चल सकता है और न ही इससे जुड़ा कोई हार्डवेयर, जैसे इनपुट और आउटपुट डिवाइस, फ़ंक्शन।

Application Software क्या है?

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एक विशेष वातावरण की विशेष जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी में बनाए गए सभी सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर की सूची में आते हैं।

Application Software उपयोगकर्ता के करीब है। यह सॉफ्टवेयर डिजाइन करने में आसान है और अधिक इंटरैक्टिव है लेकिन यह गति में धीमा है।

यह आमतौर पर उच्च-स्तरीय सामान में लिखा जाता है और समझने में आसान होता है। इसका उपयोग करना और हेरफेर करना भी आसान है। यह आकार में बड़ा होता है और इसमें अधिक जगह की आवश्यकता होती है।

Application Software उदाहरण

  • Payroll Software
  • Student Record Software
  • Inventory Management Software
  • Income Tax Software
  • Railways Reservation Software
  • Microsoft Office Suite Software
  • Microsoft word
  • Microsoft Excel
  • Microsoft powerpoint

 Utility Software क्या है?

ये सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम और सॉफ्टवेयर की मरम्मत के लिए बनाए गए हैं। इस प्रकार के सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों को संपादित करने और उनकी जटिलता में सुधार करने में उपयोगी है।

इन सॉफ्टवेयर की मदद से हम कंप्यूटर की मेमोरी को ज्यादा तेज बना सकते हैं। इनमें कई सॉफ्टवेयर शामिल हैं जैसे – फ़ाइल प्रबंधन उपकरण, डिस्क प्रबंधन उपकरण, वायरस स्कैनर, एंटीवायरस प्रोग्राम, आदि।

हमें Software की आवश्यकता क्यों है?

सॉफ्टवेयर के बिना, आपका स्मार्टफोन और कंप्यूटर अच्छी तरह से काम नहीं कर पाएंगे, क्योंकि आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर को काम करने के लिए दिए गए दिशानिर्देश सॉफ्टवेयर में ही संग्रहीत हैं।

यदि आपके कंप्यूटर या स्मार्ट फोन में सॉफ्टवेयर में खराबी है या कोई त्रुटि है, तो आपका डिवाइस सही ढंग से काम नहीं करेगा और आप अपने डिवाइस को दिए गए निर्देशों को उलट देंगे और कभी-कभी ऐसा होता है कि कंप्यूटर और स्मार्टफोन एक के बाद एक फाइल खोलते हैं।

यह सॉफ्टवेयर में त्रुटि या खराबी के कारण है। यही कारण है कि अच्छी तरह से काम करने के लिए कंप्यूटर और स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सॉफ़्टवेयर को बहुत सावधानी से स्थापित किया जाता है। अब सॉफ्टवेयर बनाना बहुत आसान हो गया है।